Ad

test banner

Best Posts

C Language in Hindi




सी भाषा

सी एक सामान्य उद्देश्य, प्रक्रियात्मक, अनिवार्य कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा है। यह भाषा 1 9 72 में यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित करने के लिए बेल टेलीफोन प्रयोगशालाओं में डेनिस एम। रिची द्वारा विकसित की गई थी। सी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल कंप्यूटर भाषा है। यह जावा प्रोग्रामिंग भाषा के साथ लोकप्रियता के नंबर एक पैमाने पर उतार-चढ़ाव रखता है, जो आधुनिक सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर के बीच भी उतना ही लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

दर्शक
यह ट्यूटोरियल सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामर के लिए डिज़ाइन किया गया है जिसमें स्क्रैच से शुरू होने वाली सी प्रोग्रामिंग भाषा को समझने की आवश्यकता है। यह ट्यूटोरियल आपको सी प्रोग्रामिंग भाषा पर पर्याप्त समझ देगा जहां से आप खुद को विशेषज्ञता के उच्च स्तर पर ले जा सकते हैं।

आवश्यक शर्तें
इस ट्यूटोरियल के साथ आगे बढ़ने से पहले, आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग शब्दावली की मूल समझ होनी चाहिए। किसी भी प्रोग्रामिंग भाषाओं की मूल समझ आपको सी प्रोग्रामिंग अवधारणाओं को समझने और सीखने के ट्रैक पर तेज़ी से आगे बढ़ने में मदद करेगी।

सी भाषा - अवलोकन
सी एक सामान्य उद्देश्य, उच्च स्तरीय भाषा है जिसे मूल रूप से डेनिस एम। रिची द्वारा बेल लैब्स में यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित करने के लिए विकसित किया गया था। सी मूल रूप से पहली बार डीईसी पीडीपी -11 कंप्यूटर पर 1 9 72 में लागू किया गया था।

1 9 78 में, ब्रायन कर्निघान और डेनिस रिची ने सी के पहले सार्वजनिक रूप से उपलब्ध विवरण का उत्पादन किया, जिसे अब के एंड आर मानक के नाम से जाना जाता है।

यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम, सी कंपाइलर, और अनिवार्य रूप से सभी यूनिक्स अनुप्रयोग कार्यक्रम सी सी में लिखे गए हैं अब विभिन्न कारणों से व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली व्यावसायिक भाषा बन गए हैं -

सीखने में आसान
संरचित भाषा
यह कुशल कार्यक्रम पैदा करता है
यह निम्न स्तर की गतिविधियों को संभाल सकता है
इसे विभिन्न कंप्यूटर प्लेटफार्मों पर संकलित किया जा सकता है
सी के बारे में तथ्य
सी का आविष्कार यूनिक्स नामक एक ऑपरेटिंग सिस्टम लिखने के लिए किया गया था।

सी बी भाषा का उत्तराधिकारी है जिसे 1 9 70 के दशक के शुरू में पेश किया गया था।

1 9 88 में अमेरिकन नेशनल स्टैंडर्ड इंस्टीट्यूट (एएनएसआई) ने भाषा को औपचारिक रूप दिया था।

यूनिक्स ओएस पूरी तरह से सी में लिखा गया था।

आज सी सबसे व्यापक रूप से उपयोग और लोकप्रिय सिस्टम प्रोग्रामिंग भाषा है।

अधिकांश अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर सी का उपयोग करके लागू किया गया है।

आज के सबसे लोकप्रिय लिनक्स ओएस और आरडीबीएमएस माईएसक्यूएल को सी में लिखा गया है।

सी का उपयोग क्यों करें?
सी प्रारंभ में सिस्टम विकास कार्य के लिए उपयोग किया जाता था, विशेष रूप से प्रोग्राम जो ऑपरेटिंग सिस्टम को बनाते हैं। सी को सिस्टम विकास भाषा के रूप में अपनाया गया था क्योंकि यह कोड उत्पन्न करता है जो असेंबली भाषा में लिखे गए कोड के जितना तेज़ चलता है। सी के उपयोग के कुछ उदाहरण हो सकते हैं -

ऑपरेटिंग सिस्टम
भाषा कंपाइलर्स
अस्सेम्ब्लेर्स
पाठ संपादक
प्रिंट स्पूलर्स
नेटवर्क ड्राइवर्स
आधुनिक कार्यक्रम
डेटाबेस
भाषा दुभाषिए
उपयोगिताएँ
सी कार्यक्रम
एक सी प्रोग्राम 3 लाइनों से लाखों लाइनों तक भिन्न हो सकता है और इसे ".c" एक्सटेंशन के साथ एक या अधिक टेक्स्ट फ़ाइलों में लिखा जाना चाहिए; उदाहरण के लिए, hello.c। आप अपने सी प्रोग्राम को फ़ाइल में लिखने के लिए "vi", "vim" या कोई अन्य टेक्स्ट एडिटर का उपयोग कर सकते हैं।

यह ट्यूटोरियल मानता है कि आप जानते हैं कि टेक्स्ट फ़ाइल को कैसे संपादित करें और प्रोग्राम फ़ाइल के अंदर स्रोत कोड कैसे लिखें।

No comments